अभिनेत्री भाग्यश्री ने किया डॉ. प्रेम जग्यासी की किताब ‘कार्व योर लाइफ़’ का विमोचन

‘कार्व योर लाइफ़’ का विमोचन

‘कार्व योर लाइफ़ : लिव ए ग्रेट लाइफ़ विद कार्विज़्म’ लोगों के सशक्तिकरण से जुड़ी एक ऐसी किताब है जो लोगों को अपने होने के सही मायने सिखाती है, ज़िंदगी का सही अर्थ समझाती है और कामयाब अंदाज़ में जीव‌न जीने की राह बताती है. इस किताब का प्रकाशन टाइम्स ग्रुप बुक ने‌ किया और इसका विमोचन फ़िल्मों और टीवी से जुड़ी एक मशहूर हस्ती भाग्यश्री ने किया.

‘कार्व योर लाइफ़’ डॉ. प्रेम जग्यासी द्वारा प्रचिलित कार्विज़्म के सिद्धांतों को पेश करती है. इसे उन्होंने ‘सेल्फ़ कार्विंग क्वालिटीज़’, ‘शेप योर माइंड’ और ‘फ़ाइंड योर पैशन’ के ज़रिए समझाया है.

किताब लिखने की अपनी प्रेरणा के बारे में बोलते हुए डॉ. प्रेम जग्यानी ने कहा, “कम‌ से कम भौतिक चीज़ों का इस्तेमाल करते हुए अपनी ज़िंदगी को भरपूर अंदाज़ में जीने की कला ही ख़ुद में अधिकतम बदलाव लाने का सबसे बढ़िया तरीका है. मेरी ये किताब उन सभी के लिए किसी मसीहा की तरह काम आएगी जो अपनी ज़िंदगी के मायने ढूंढना चाहते हैं और ज़िंदगी को सर्वश्रेष्ठ तरीके से जीना चाहते हैं.”

इस किताब को अभिनेत्री भाग्यश्री ने‌ लॉन्च किया. वो एक ऐसी अभिनेत्री हैं जो अपनी शर्तों पर ज़िंदगी जीती हैं. इतना ही नहीं, वो समाज और फ़िल्म इंडस्ट्री के प्रति अपने उत्तरदायित्व के प्रति भी काफ़ी सजग हैं और दोनों को बराबर अपना योगदान देती रहती हैं.

किताब की तारीफ़ करते हुए भाग्यश्री ने कहा, “अक्सर हम कामयाबी की अतार्किक परिभाषा गढ़ लेते हैं. बहुत कुछ हासिल करने से ज़्यादा ज़िंदगी के लिए अपने योगदान को रेखांकित करना ज़रूरी है. जिस चीज़ में आपको खुशी मिले वो सब करना चाहिए, अपने जुनून को फॉलो करना चाहिए और अपनी दिल की सुनना चाहिए. प्रेम जग्यासी की किताब में कार्विज़्म सिद्धांतों के‌ ज़रिए हमें अपनी जिंदगी से ग़ैर-ज़रूरी चीजें मिटाने और हमें पूर्णता का एहसास कराने वाले व हमारी ज़िंदगी को अर्थपूर्ण बनाने वाली चीज़ों को बनाए रखने से संबंधित अच्छी मिसालें मिलेंगी.”

Recent Articles:

Show More
Back to top button